• Varun Raghubir Tewaita

Anti Corona Task Force

Updated: Apr 23, 2020


वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए आपकी ओर से किये जा रहे प्रयासों की हम भूरि भूरि प्रशंसा कर रहे हैं। साथ ही आपको अवगत कराना चाहते हैं कि पूरे देश में सक्रिय अखिल भारतीय प्रधान संगठन भी अपने स्तर पर ग्राम, ब्लाक व जिला स्तर पर मास्क व सैनिटाइजर वितरण कर आम जन को जागरूक कर इस महायज्ञ में अपनी आहुति दे रहा है। जैसा कि नाम से परिलक्षित हो रहा है संगठन के सदस्य ग्राम प्रधान, मुखिया व सरपंच हैं। संगठन का मूल उद्देश्य पूज्य बापू के सपने ग्राम स्वराज को पूरा करना है। चूंकि हमारे संगठन की पैठ ग्राम स्तर पर है इसलिए सुरसा की मुंह की तरह बढ़ रहे कोरोना को मात देने के लिए राष्ट्रीय संयोजक कृष्ण झा व राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी के नेतृत्व में एक ऑटोनॉमस बॉडी एंटी कोरोना टॉस्क फोर्स (ACTF) बनाया गया है। इसका मुख्य काम सरकार के कंधे से कंधा मिलाकर इस महामारी को परास्त करना है। हमें विश्वास है कि हम सब मिलकर इसमें अवश्य सफल होंगे।


महोदय, भारत वर्ष के प्रत्येक राज्य में ACTF के अध्यक्ष, प्रभारी व संयोजक बनाये गये हैं,जिन्होंने बड़ी ही ज़िम्मेदारी से अपने अपने राज्यों में प्रत्येक जिला स्तर पर स्वयंसेवकों की मजबूत टीम खड़ी की है। इस प्रकार ACTF के जरिए समस्त भारतवर्ष में स्वयंसेवकों का विशाल समूह लाखों जरूरतमंद लोगों को भोजन खिला रहा है, बड़ी मात्रा में राशन पहुंचा रहा है। सरकारी योजनाओं को ज़मीनी स्तर पर जनता तक अवगत करा रहा है। ग्रामीण इलाकों के सरकारी अस्पतालों में इस संकट की घड़ी में ईश्वर रूपी डॉक्टरों को PPE किट, लॉक डाउन को सफल बनाने में अपनी परवाह न करने वाले हमारे रक्षक पुलिसकर्मियों को N-95 मास्क, किन्नर समुदायों को खाद्य सामग्री, अनाथालयों व वृद्धाश्रमो में स्वयं संपर्क कर आवश्यक वस्तुएं व दवा पहुंचाना जैसी सेवाओं में दिन रात अपना सेवाएं दे रहा है। इसके अलावा जैसे ही किसी राज्य के किसी भी कोने में कोरोना इन्फेक्टेड पॉजिटिव केसेस में बढ़ोतरी की सूचना वहां के स्वयंसेवकों से मिलते ही जिला व राज्य स्तर पर तत्काल प्रभाव से अलर्ट होते हुए उस एरिया को रेड जोन या बफर जोन या जो भी प्रशासन उचित समझता है में अपनी ज़िम्मदारी भागीदारी निभाती है। आपको ये जानकर अत्यंत हर्ष होगा की ACTF के कार्यों व सेवाओं को देखते हुए इसे देश की अन्य जानीमानी हस्तियां अपना सहयोग दे रही हैं। ACTF से जुड़ने वालों में विभिन्न वर्गों के लोग हैं जैसे- रिटायर्ड ACP, वरिष्ठ पत्रकार,डॉक्टर्स, प्रभावशाली राजनीतिज्ञ व अन्य अनेक गैर सरकारी समाजसेवी संस्थाएं भी। यहां यह बताना जरूरी है कि ACTF किसी भी रूप में किसी भी व्यक्ति, संस्था या व्यवसायियों से कोई आर्थिक मदद नहीं लेता। इसका किसी राजनीतिक पार्टी से न तो कोई लेना देना है और न ही यह किसी राजनीतिक विचारधारा का विरोध करता है।


महोदय, जहां समस्त भारत वर्ष लॉक डाउन के चलते घर पर परिवार के साथ रामायण व महाभारत का आनंद ले रहा है वहीं 10000(दस हजार) से भी अधिक स्वयंसेवकों का ये ग्रुप दिन रात अपने ACTF helpage whatsapp groups, फेसबुक, ट्वीटर तथा प्रत्येक राज्य स्तर के whatsapp group व वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिये कोरोना को परास्त करने की मुहिम में जुटा हुआ है। कोरोना से शुरू इस महायुद्ध में सरकार द्वारा प्रारंभ की गई विभिन्न राहत योजनाओं को सुचारू रूप से संचालन में सहयोग के लिए हमारे स्वयंसेवक संपूर्ण रूप से तैयार हैं। हम और हमारे स्वयंसेवक इस विपत्तिकाल में सरकार के साथ कदमताल कर खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि कोरोना का सर्वनाश करने के लिए शुरू इस महायज्ञ में हम समिधा के रूप में हर तरह से पूरी तरह से उपयुक्त साबित होंगे।हम यहाँ Whatsapp helpage ग्रुप्स, FB लिंक्स, ACTF का लोगो व राज्य स्तर पर सभी अध्यक्षों के नाम व नंबर भी अंकित कर रहे हैं।

आदरणीय, इसके अलावा हमारी संस्था लोगों को सेवा कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का काम भी कर रही है। कोरोना से जारी इस जंग में कोई भी भूखा न सोये इस सोच के साथ हजारों लोग व्यक्तिगत स्तर पर या एनजीओ के माध्यम से अनवरत लोगों की मदद कर रहे हैं। हम ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करने के लिहाज से उनके फोटो व सेवाकार्यों का विवरण विभिन्न माध्यमों के जरिए प्रचारित प्रसारित करने का भी काम कर रहे हैं, ताकि अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा मिले और वे भी संकट की इस घड़ी में दुखी मानवता की सेवा में आगे आयें।


अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि सभी राज्य सरकारों व संबंधित एजेंसियों को अखिल भारतीय प्रधान संगठन की ऑटोनॉमस बॉडी ACTF के स्वयंसेवकों का सहयोग लेने के लिए निर्देशित करें। मैं डॉ. कृष्ण कुमार व राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतेन्द्र कुमार प्रधानमंत्री महोदय को विश्वास दिलाते हैं कि हम इस संकट की घड़ी में अंगद के पांव की तरह सरकार के साथ समाज हित में खड़े रहेंगे, अड़े रहेंगे, डटे रहेंगे। आशा है संगठन को सेवा का अवसर प्रदान करेंगे।


धन्यवाद

वरुण रघुबीर तेवतिया,

राज्य अध्यक्ष एंटी कोरोना टास्क फ़ोर्स



40 views0 comments